Friday , August 17 2018
Loading...

आज वोटरों से रूबरू होगा आयोग

मध्‍यप्रदेश में मतदाता सूची में फर्जीवाड़े मामले में चुनाव आयोग आज सीधे मतदाताओं से सवाल-जवाब कर सकता है. हालांकि, आयोग प्रदेश की चारों विधानसभा एरिया की मतदाता सूची की जांच बेहद सीक्रेट तरीके से कर रहा है.

Loading...

Image result for वोटरों से रूबरू होगा आयोग

उधर, सोमवार को मध्यप्रदेश की मतदाता सूची में फर्जीवाड़े के आरोप का हकीकत जानने के लिए चुनाव आयोग की टीम सोमवार को भोपाल पहुंची. सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग की नरेला, विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीतासरन शर्मा की होशंगाबाद, पूर्व मंत्री सरताज सिंह की सिवनी-मालवा पर्यटन मंत्री सुरेंद्र पटवा की भोजपुर विधानसभा सीट के मतदाताओं के रिकार्ड की पड़ताल के लिए कम्प्यूटर खंगाले गए.

loading...

भोपाल की नरेला विधानसभा की मतदाता सूची की जांच करने ऑफिसर गोविंदपुरा सर्किल पहुंचे.यहां लेपटॉप पर सूची को देखने के साथ रिकार्ड भी खंगाला गया. बताया जा रहा है कि एक ही नाम वल्दीयत वाले मतदाताओं की मल्टीपल एंट्री पाई गई. ऐसे मतदाता हुजूर सहित भोपाल जिले की अन्य सीटों में भी पाए गए.

आयोग के संचालक सूचना प्रौद्योगिकी वीएन शुक्ला ने इस पर कलेक्टर सुदाम पी खाड़े  ईआरओ मुकुल गुप्ता से बोला कि ऐसे मतदाताओं की जांच कर उनके नाम हटाए जाएं. इस दौरान प्रमुख सचिव सुमित मुखर्जी भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि आयोग की टीम ने नरेला विधानसभा की मतदाता सूची को लेकर जो दावे किए जा रहे थे, वे लगभग सही पाए गए.

इसी तरह दो जांच दल होशंगाबाद पहुंचे. इन्होंने होशंगाबाद  सिवनी-मालवा विधानसभा एरिया की मतदाता सूची की जांच की. आयोग के प्रमुख सचिव स्तर के ऑफिसर केएन वजन  आईटी विशेषज्ञ सोनल खरबंदा ने सर्किट हाउस में कमिश्नर उमाकांत उमराव  कलेक्टर प्रियंका दास से बात की पूछा कि अभी तक मतदाता सूची के मामले में आपने क्या किया है.

दोनों अधिकारियों ने बताया कि सूची का परीक्षण कराया जा रहा है. बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जा रहे हैं. जांच टीम ने होशंगाबाद तहसील ऑफिस में कम्प्यूटर पर मतदाता सूची देखी  प्रिंट निकलवाए. जिला निर्वाचन ऑफिस में भी पड़ताल की गई.

सिवनी मालवा विधानसभा की मतदाता सूची की पड़ताल के लिए आयोग के ऑफिसर बीसी पात्रा आईटी विशेषज्ञ अंकित सिंह पहुंचे. दोनों ने सिवनी मालवा तहसील ऑफिस में एसडीएम धीरेन्द्र सिंह से बंद कमरे में बात की. टीम भरलाय, रानीपुर, रावनपीपल गांव भी गई. दोनों दल सोमवार को होशंगाबाद में ही रुकेंगे.

भोजपुर विस एरिया के तीन गांवों में पहुंची टीम

रायसेन की भोजपुर विधानसभा एरिया की मतदाता सूची की गड़बड़ी की जांच करने प्रमुख सचिव अनुज जयपुरिया  आईटी विशेषज्ञ विजय कुमार की टीम ने भोजपुर, नीमखेड़ा  कीरतनगर गांव का दौरा किया. सूची में दर्ज नाम  फोटो के आधार पर मतदाताओं से बात की. जांच दल ने गौहरगंज एसडीएम ऑफिस में रिकार्ड की जांच भी की.

Loading...
loading...