Tuesday , October 16 2018
Loading...
Breaking News

499 अंक पाकर 4 बच्चे बने ऑल इंडिया टॉपर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की मार्च-अप्रैल 2018 में संपन्न हुई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आज घोषित कर दिए गए। सबसे बड़ी बात ये है कि इस बार दसवीं में चार बच्चों ने ऑल इंडिया टॉप किया है और इन सभी को 499 अंक मिले हैं।
Image result for 499 अंक पाकर 4 बच्चे बने ऑल इंडिया टॉपर
इन बच्चों में गुरुग्राम डीपीएस के प्रखर मित्तल, शामली की नंदिनी गर्ग, कोचीन की श्रीलक्ष्मी और बिजनौर की रिमझिम अग्रवाल हैं। इन सभी ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। इस बार भी लड़कियां ही हावी रही हैं और एक बार फिर उन्होंने बाजी मारी है। अगर आप ऑल इंडिया टॉपर की लिस्ट अगर आप देखेंगे तो आप इस बात का खुद अंदाजा लगा सकते हैं।

एक टीवी चैनल से बात करते हुए रिमझिम और नंदिनी दोनों ने बताया कि उन्होंने सेल्फ स्टडी की और अध्यापकों व अभिभावकों की मदद से टॉपर बनी हैं। रिमझिम ने बताया कि उनके जो एक नंबर कम हैं वो मैथ्स में कम हैं। उन्होंने घर पर ही पढ़ाई की किसी कोचिंग या ट्यूशन का सहारा नहीं लिया।
सीबीएसई के 10 रीजन (दिल्ली, पंचकूला, इलाहाबाद, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, अजमेर, देहरादून, व तिरुवनंतपुरम, चेन्नई) के नतीजे शाम चार बजे के नियत समय से पहले ही घोषित हो चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बार दसवीं बोर्ड की वापसी होने के कारण नतीजे काफी अहम होंगे। छात्र दोपहर बाद टेलीफोन, एसएमएस के जरिये रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। दसवीं की परीक्षा में इस बार कुल 16 लाख 38 हजार 428 छात्र पंजीकृत हुए थे। नतीजों को सर्च इंजन www.bing.com से भी प्राप्त किया जा सकता है। इसके अलावा गूगल सर्च इंजन से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Loading...

इन वेबसाइट पर जान सकेंगे परिणाम  
www.results.nic.in
www.cbseresults.nic.in
www.cbse.nic.in
दिल्ली के छात्रों के लिए नंबर-24300699
देश के अन्य हिस्सों के छात्रों के लिए-011-24300699

loading...
Loading...
loading...