Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

2020 तक होंडा कार्स भी लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक कार

हिंदुस्तान में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लॉन्च होने का सिलसिला जल्द ही प्रारम्भ होने को है, तमाम बड़ी ऑटो कंपनियां अब इलेक्ट्रिक कार मार्किट में अपना-अपना दाव खेलने की तैयारी में हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होंडा कार्स भी इस मार्किट को गंभीरता से ले रही है इसलिए कंपनी 2020 तक नयी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है. होंडा जिस कार को इलेक्ट्रिक रूप देगी उसका नाम जैज होगा.

Image result for यह जापानी कंपनी ला रही है 300 किमी की माइलेज देने वाली यह कार

होंडा की जैज हिंदुस्तान में फिल्हाल पेट्रोल  डीजल इंजन में बिक्री के लिए उपलब्ध है, इलेक्ट्रिक जैज को सबसे पहले चाइना में लॉन्च किये जाने की सम्भावना है उसके बाद 2020 तक इसे इंटरनैशनल बाजार में भी पेश किया जायेगा. नयी इलेक्ट्रिक जैज को लेकर दावे किये जा रहे हैं कि यह कार फुल चार्ज पर 300 किलोमीटर का सफ़र तय करेगी. लेकिन नयी इलेक्ट्रिक जैज का डिजायन कैसा होगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है.

Loading...

पावर के लिए नयी इलेक्ट्रिक जैज में कंटेम्पररी ऐम्पेरेक्ट टेक्नॉलजी से बैटरी लेकर यूज की जाएगी.यह एक चीनी फर्म है. होंडा को उम्मीद है कि इन बैटरीज की खरीद से चीनी गवर्नमेंट की तरफ से इंसेटिंव मिल सकता है.

loading...

वैसे फिल्हाल होंडा की कारों में जीएस युआसा  पैनासोनिक की बैटरी लगी होती हैं.

चाइना मार्किट में नयी इलेक्ट्रिक जैज की मूल्य करीब 24000 अमेरिकी डॉलर यानी 16.36 लाख रुपये हो सकती है. इस कार को लेकर कंपनी का लक्ष्य हर वर्ष 10,000 यूनिट्स बेचने का होगा.

ऑडी लाएगी फुल चार्ज में 400 किमी तक चलने वाली कार:ऑडी वर्ष 2020 तक हिंदुस्तान में लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने की तैयारी में है. इसके लिए कंपनी कर्मचारियों  डीलर्स को ट्रेनिंग दे रही है. कंपनी ने बोला कि डीलरशिप्स को इन व्हीकल्स को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी आवश्यकता होगी. कंपनी कुछ शहरों के चुनिंदा डीलर्स को ही ये इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बेचने के लिए देगी. ऑडी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल भविष्य है. ग्लोिबली, हम 2020 तक 4 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्चत करने जा रहे हैं. 2025 तक  मॉडल्सक आएंगे.

भारत में फिल्हाल टाटा मोटर्स  महिंद्रा एंड महिंद्रा ही इलेक्ट्रिक कारें बना रही हैं. इनके अतिरिक्तमारुति सुजुकी जापानी कंपनी टोयोटो के साथ मिलकर 2020 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की तैयारियों में लगी है.

Loading...
loading...