X
    Categories: नौकरी

गेस्ट टीचर के पदों पर बंपर भर्ती

बिहार में गेस्ट टीचर के पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया जारी है. उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट टीचर के लिए 4257 पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए बिहार के अलग-अलग जिलों में रिक्त पदों के आधार पर आवेदन करना है. आवेदन की अंतिम तिथि 4 जून 2018 है.
अगर आप भी बिहार गेस्ट टीचर भर्ती 2018 में अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इस भर्ती के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आप कौन से विषय के लिए गेस्ट टीचर के रुप में आवेदन कर सकते हैं.
बिहार गेस्ट टीचर भर्ती 2018 के लिए आयु सीमा 21 से 65 वर्ष तक कर दी गई है. गेस्ट टीचर को एक हजार रुपये प्रति काम दिवस के रुप में दिए जाएंगे. इस हिसाब से आपको करीब 25 हजार रुपये हर महीने की सैलरी दी जाएगी.
गेस्ट टीचर के लिए योग्यता है कि किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50 प्रतिशतअंकों में डिग्री के साथ स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना जरूरी है. साथ ही एनसीटी अधिनियम लागू होने से पूर्व बीएड डिग्री होना जरूरी है. इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षक पात्रता इम्तिहान में उत्तीर्ण आवेदकों को इस भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी  जिन आवेदकों ने बीटेक या एमटेक की है वो 55 प्रतिशत अंकों के साथ पास होने चाहिए.
महत्वपूर्ण जानकारी कुल रिक्त पद: 4257 अंग्रेजी: 1041 पद गणित: 791 पद भौतिकी: 1024 पद रसायन शास्त्र: 974 पद प्राणी शास्त्र: 137 पद वनस्पति शास्त्र: 290 पद
कैसे करें आवेदन सबसे पहले आपको अपने सारे महत्वपूर्ण दस्तावेज, फोटो  हस्ताक्षर कम्प्यूटर में स्कैन करके रख लें. SCERT बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. यहां बिहार गेस्ट टीचर भर्ती आवेदन फॉर्म के लिए क्लिक करें. पंजीकरण फॉर्म भरकर खुद को पंजीकृत कर दें. आवेदन फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें. अब आप आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट ले लें.
जानकारी के मुताबिक, एजुकेशन विभाग जब बिहार गेस्ट टीचर की भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कर लेगी तब जिस स्कूल में शिक्षक की जरुरत होगी वहां उन्हें भेजा जाएगा. बिहार के एजुकेशन मंत्री ने बताया कि अगर  जरुरत पड़ेगी तो अन्य सेवानिवृत्त  अनुभवी शिक्षकों को भी इस कार्य में लगाया जाएगा. बता दें कि भर्ती के लिए 22 मई से आवेदन प्रारम्भ हो गए हैं.
Loading...
News Room :

Comments are closed.