X
    Categories: झारखण्ड

झारखंड दौरे पर आ रहे पीएम मोदी देंगे देवघर को सौगात

शुक्रवार यानी कल 25 मई को प्रधानमंत्री द्वारा देवघर में बनने वाले एम्स और देवघर हवाई अड्डा विस्तारीकरण योजना का धनबाद से ऑनलाइन शिलान्यास किया जाएगा. देवीपुर एम्स निर्माण स्थल पर जिला प्रशासन द्वारा शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण की व्यवस्था की गई है.
काफी लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार देवघर में एम्स निर्माण का सपना साकार होने जा रहा है. लगभग 1103 करोड़ की लागत से देवघर के देवीपुर में इसका निर्माण कराया जाएगा. इसके लिए जिला प्रशासन ने लगभग 271 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्वीकृत देवघर एम्स में 750 बेड का अस्पताल, ट्रामा सेंटर के साथ मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे, जहां प्रत्येक वर्ष 100 मेडिकल और 60 नर्सिंग छात्र-छात्राओं को दाखिल मिल सकेगा. इसके अलावा अस्पताल
में 15 आधुनिकतम ऑपरेशन थियेटर सहित 20 स्पेशिएलिटी और सुपर स्पेशिएलिटी विभाग भी खोले जाएंगे. पारंपरिक चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए यहां 30 बेड क्षमता का आयुष विभाग भी कार्यरत होगा.

वहीं देवघर हवाई अड्डा विस्तारीकरण कार्य का भी इसी दिन प्रधानमंत्री द्वारा ऑनलाइन शिलान्यास किया जाएगा. इसके लिए लगभग 700 एकड़ ज़मीन का अधिग्रहण कर जिला प्रशासन द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को हैंडओवर कर दिया गया है. इसके अलावा 300 एकड़ अतिरिक्त जमीन अधिग्रहण किया जायेगा, जिसमें एयरोसिटी का निर्माण कराया जायेगा. एयरो सिटी के निर्माण से एयरपोर्ट के खर्च उठाने के साथ-साथ पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना है.

देवघर में ऐम्स की स्थापना से झारखंड के साथ बिहार के भी कई जिले से मरीज यहां आ कर सुपरस्पेशलिटी चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकेंगे. हवाई मार्ग से क्षेत्र में निवेशक, पर्यटक अत्यधिक आएंगे जिससे संताल परगना जैसे अविकसित क्षेत्र विश्व मानचित्र में अपनी पहचान बना सकेगा. उम्मीद की जानी चाहिए कि तय समय सीमा के अंदर इसका निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.

Loading...
News Room :

Comments are closed.