Tuesday , September 25 2018
Loading...
Breaking News

प्रत्येक ट्रेन के बीच में लगेंगे ‘पिंक कोच’

अब राष्ट्र की प्रत्येक मेल/एक्सप्रेस/पैसेंजर ट्रेन में स्त्रियों के लिए पिंक कोच बीचों-बीच लगेंगे. अभी तक इन ट्रेनों में स्त्रियों के लिए आरक्षित कोच ट्रेन के आखिरी में लगाए जाते थे. इन कोच का कलर गुलाबी किया जाएगा, ताकि इनको दूर से ही सरलता से पहचाना जा सके.
Image result for प्रत्येक ट्रेन के बीच में लगेंगे 'पिंक कोच'

सभी ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
रेलवे यह सुविधा राष्ट्र की सभी उपनगरीय  लंबी दूरी की ट्रेनों में देगा. रेल मंत्रालय के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि ट्रेन में किनारे पर लगने वाले कोच अमूमन स्टेशन के अंधेरे हिस्से में रहते हैं  इस कारण सुरक्षा के पहलू से महिलाएं उनमें चढ़ने से झिझकती हैं. इस कारण इन कोच को बीच में लगाए जाने का फैसला किया जा रहा है. इन कोच की खिड़कियों में अलावा व्यवस्था के तौर पर तार वाली जाली लगाए जाने की भी योजना है.

रेलवे बोर्ड ने तैयार की योजना
कमेटी में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्विनी लोहानी, सदस्य (यातायात) मोहम्मद जमशेद  अन्य वरिष्ठ ऑफिसर भी शामिल हैं. इसने इस मुद्दे के बारे में एक नीतिगत निर्णय भी किया है. उन्होंने बताया कि ब्योरे को अंतिम रूप देने के लिए रेलवे के विभिन्न जोन से विचार मांगे गए हैं.

Loading...

ये भी होगा महिला सुरक्षा का हिस्सा

– विशेष महिला कोच में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
– इन कोच की टीटीई और रेलवे पुलिस का आधा स्टाफ स्त्रियों को होगा
– ट्रेनों में स्त्रियों के लिए अलग से टॉयलेट और चेंजिंग रूम भी बनाए जाएंगे

महिला दैनिक यात्रियों से मांगे जाएंगे सुझाव
पश्चिमी रेलवे के नेटवर्क में दैनिक यात्री के तौर पर महिला कोच में सफर करने वाली महिलाएं जोन  उसकी सुविधाओं के बारे में अब रिपोर्ट कार्ड जारी करेंगी.

loading...
Loading...
loading...