Monday , June 25 2018
Loading...

पासवर्ड दिवस सिर्फ 55% लोग ही पासवर्ड बदलने को हैं तैयार

आज विश्व पासवर्ड दिवस है. इसकी आरंभ इंटेल सिक्योरिटी ने 2013 में की थी. हर वर्ष 3 मई को विश्व पासवर्ड दिवस लोगों के बीच पासवर्ड को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनियाभर के लोग अपने पासवर्ड को लेकर कितने गंभीर हैं? आइए जानते हैं.

Image result for पासवर्ड दिवस

आए दिन पासवर्ड हैकिंग की खबरें आती हैं  फिर सिक्योरिटी एजेंसियां सुरक्षा के लिए टिप्स देती हैं लेकिन अभी हाल ही में हुए एक सर्वे की मानें तो यूजर्स अपने पासवर्ड के प्रति उतने गंभीर नहीं हैं जितना होना चाहिए. पासवर्ड मैनेजमेंट वेबसाइट LastPass के मुताबिक पूरी दुनियाभर में हर रोज करीब 5 मिलियन पासवर्ड चोरी की घटनाएं होती हैं. इनमें से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जो तुरंत अपना पासवर्ड बदलते हैं.लास्टपास के हालिया सर्वे में अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी  ऑस्ट्रेलिया के 2,000 लोगों को शामिल किया गया था. इस सर्वे में 35 से 54 वर्ष के लोगों ने भाग लिया था. इनमें से 80 प्रतिशत लोगों ने बोला कि वे औनलाइन दुुनिया में करीब 20 पासवर्ड का प्रयोग करते हैं, इसके लिए उनके पास 20 अकाउंट्स भी हैं.

सर्वे में शामिल 90% से ज्यादा लोगों ने बताया कि कई अकाउंट्स के लिए 1 ही पासवर्ड यूज करना खतरे से खाली नहीं है, वहीं 59 फीसदी लोगों ने बोला कि अलग-अलग अकाउंट्स के लिए वे एक ही पासवर्ड का प्रयोग करते हैं. इसके अतिरिक्त 50 प्रतिशत लोगों ने माना कि उनके कार्यालय व्यक्तिगत पासवर्ड एक ही समान हैं.

सर्वे में जो आखिरी बात सामने आई वह दंग करने वाली है. सर्वे में शामिल केवल 55 प्रतिशत लोगों ने बोला कि अगर उन्हें पता चलता है कि उनका अकाउंट हैक हो गया है तो वे पासवर्ड बदल लेंगे. सर्वे में भाग लेने वाले 51 फीसदी लोगों ने बोला कि हैकर्स उनके अकाउंट्स को हैक नहीं कर सकते.

Loading...