Friday , September 21 2018
Loading...
Breaking News

जनरेटर चलाकर ‘BJP की रात्रि चौपाल’

भारतीय जनता पार्टी की सरकार जिन योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही, उन योजनाओं में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ। योजनाओं को लागू करते समय हकीकत से दूरी बनाकर रखी गई। हम बात कर रहे हैं यूपी के हरदोई जिले की। दावा किया जा रहा है कि जनपद के सभी राजस्व ग्राम विद्युतीकरण से संतृप्त हो गए हैं, लेकिन रात्रि प्रवास के दौरान गांवों में पहुंचे भाजपा नेताओं की चौपाल में जनरेटर से उजाला किया गया। भ्रष्टाचार पर जीरो टालरेंस की हकीकत भी गांवों में रात्रि प्रवास के दौरान सामने आ गई। रही-सही कसर तब पूरी हो जाती है, जब गांवों में चौपाल के दौरान भाजपा नेताओं का पता चलता है कि सफाई कर्मी आते ही नहीं हैं। अब तक प्रशासनिक आंकड़ों के आधार पर विकास कार्यों को लेकर बड़े-बड़े दावे करने वाले भाजपा के पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि हकीकत से वाकिफ होने के बाद शायद बदलाव के लिए कुछ काम करने की कोशिश करेंगे।

Image result for जनरेटर चलाकर 'BJP की रात्रि चौपाल'

प्रकरण- 1 : भाजपा के ग्राम स्वराज अभियान के तहत प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री मोहसिन रजा कछौना विकास खंड के ग्राम खजोहना पहुंचे। यहां रात्रि प्रवास के दौरान उन्होंने चौपाल लगाई। ग्रामीणों को प्रदेश सरकार के साथ ही केंद्र सरकार की योजनाएं बताईं। इसी दौरान गांव की कौशल्या पत्नी रामसेवक खड़ी हो गई। उसने बताया कि वर्ष 2013-14 में आवास योजना के तहत उसे लाभार्थी चुना गया था। 30 हजार रुपये की पहली किस्त मिली थी जो ग्राम सचिव बीके रावत और तत्कालीन ग्राम प्रधान ने ले ली। इसके बाद कोई किस्त नहीं मिली। आवास अधूरा पड़ा है।

Loading...

प्रकरण- 2 : भाजपा सांसद डॉ. अशोक बाजपेई रात्रि प्रवास कार्यक्रम में मंगलवार रात सांडी देहात के मजरा तालेपुरवा पहुंचे। उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री, पूर्व जिलाध्यक्ष कुंवर रामबहादुर सिंह और जिला महामंत्री रामचंद्र राजपूत भी थे। यहां भाजपा सरकारों की योजनाएं बताई जा रही थीं तभी कुछ ग्रामीणों ने विद्युत कनेक्शन के नाम पर 200-200 रुपये वसूलने की शिकायत दर्ज कराई। आवासीय योजनाओं का बखान सांसद ने शुरू किया तो यहां के ग्रामीणाें ने प्रधान प्रतिनिधि और ग्राम सचिव पर 20-20 हजार रुपये वसूलने का आरोप लगा दिया। ये देख सांसद ने सख्ती के साथ कहा कि रुपये वापस कराए जाएं।

loading...

प्रकरण- 3 : केंद्रीय उपभोक्ता भंडार के अध्यक्ष भाजपा नेता डॉ. अरुण मौर्य मंगलवार रात रात्रि प्रवास कार्यक्रम के तहत टोडरपुर के ग्राम लोना पहुंचे। यहां उन्होंने प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्रामीणाें के साथ चौपाल लगाई। डॉ. मौर्य सरकार की योजनाओं का उल्लेख कर रहे थे तो ग्रामीण गांव में मूलभूत सुविधाओं तक का अभाव होने की बात कह रहे थे। पिछले 20 वर्ष से इस गांव में बिजली न होने का तथ्य डॉ. अरुण मौर्य ने स्वीकार किया। बताया कि उनके पहुंचने पर जनरेटर से बिजली की आपूर्ति विद्यालय परिसर में की गई।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण शास्त्री से पार्टी का पक्ष जाना गया तो उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत पता करने के लिए ही रात्रि प्रवास कार्यक्रम किया जा रहा है। वृहद स्तर पर खामियां मिली हैं। भ्रष्टाचार की भी गंभीर शिकायतें हैं। वह कहते हैं कि भ्रष्टाचार खत्म तो नहीं हुआ है, लेकिन कमी आई है। उन्होेंने कहा कि योजनाओं की हकीकत और भ्रष्टाचार को लेकर संगठन और सरकार के जिम्मेदारों को रिपोर्ट भेजी जा रही है।

Loading...
loading...