Wednesday , September 26 2018
Loading...
Breaking News

स्वाति मालीवाल आज तोड़ेंगी अनशन

राजघाट स्थित समता स्थल पर बीते आठ दिनों से अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल रविवार दोपहर को अपना अनशन तोड़ेंगी। पोक्सो एक्ट में संशोधन को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद उन्होंने अनशन समाप्त करने का फैसला लिया है। एक्ट में संशोधन के लिए अध्यादेश लाने के फैसले पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया साथ ही जीत के लिए देश की जनता को बधाई दी है।

Image result for 10 दिन की भूख हड़ताल के बाद स्वाति मालीवाल ने तोड़ा अनशन

इससे पहले शनिवार दोपहर में स्वाति मालीवाल ने प्रधानमंत्री को एक पत्र लिखा। पत्र में उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री देश की बेटियों की आवाज सुनेंगे और देश में महिलाओं को बच्चियों की सुरक्षा के लिए निर्णायक कदम उठाएंगे। उन्होंने पत्र में गुजारिश की जब तक उन्हें मांगों के पूरे होने का आश्वासन नहीं मिलता तब तक वह अनशन नहीं तोड़ेगी। पोक्सो एक्ट में बदलाव को लेकर लाए गए अध्यादेश को मंजूरी मिलने पर उन्होंने कहा था कि अभी सिर्फ आधी मांग पूरी हुई है, अभी भी 6 माह का प्रावधान नहीं जोड़ा गया है।

Loading...

हालांकि देर शाम उन्होंने अनशन रविवार को तोड़ने की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि बहुत कम आंदोलनों ने इतने कम समय में सफलता पाई है। अध्यादेश में हमारी ज्यादातर मांगों को जगह मिली है। बच्चों के बलात्कारियों को फांसी, देश में फास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना, जल्द मुकदमा खत्म करना, और बलात्कार के मामले की जांच के लिए अतिरिक्त संसाधन देना। यह सभी कदम तीन महीने में उठाए जाएंगे। यदि तीन माह में यह कदम नहीं उठाएं जाएंगे तो फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा।
समर्थन देने गुरमेहर कौर भी पहुंची

loading...

छात्र कार्यकर्ता गुरमेहर कौर भी स्वाति मालीवाल को समर्थन देने के लिए अनशन स्थल पर पहुंची। उन्होंने कहा कि स्वाति इस देश की सभी बेटियों की सहायता करती हैं। अपना उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जब सभी लोग उन पर देशद्रोही बोल कर हमला कर रहे थे तब स्वाति ने उनके परिवार से बात करके उनकी हिम्मत बंधाई। वहीं जेएनयू छात्र संघ की पूर्व उपाध्यक्ष शहेला राशिद ने कहा कि कुछ मुद्दों पर हमारे मतभेद हो सकते हैं मगर में इस लड़ाई में वह स्वाति के साथ हैं।

पंजाब के नेता विपक्ष सुखपाल सिंह खेरा पहुंचे

शनिवार को पंजाब में नेता विपक्ष सुखपाल सिंह खेरा भी मालीवाल को समर्थन देने पहुंचे। उन्होंने स्वाति की सभी मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि वह उनकी मांगों के साथ हैं। वहीं पंजाब के 8 वर्तमान विधायकों ने भी अनशन स्थल पर पहुंच कर स्वाति मालीवाल को अपना समर्थन दिया। वहीं बॉलीवुड गायिका कैरोलिसा मॉटेरिओ, पत्रकार वेद प्रताप वैदिक, पूर्व केंद्रीय मंत्री आरिफ खान, पूर्व सांसद इलियास आजमी, कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय, तिब्बती संसद के डिप्टी स्पीकर आचार्य यशीदी भी समर्थन देने समता स्थल पहुंचे।

अनशन स्थल पर कुछ लोगों की जेब कटी

अनशन को अपना समर्थन देने केलिए पहुंचे कुछ लोगों की शनिवार को जेब कट गई। कुछ लोगों को जहां समय रहते पता चल गया। वहीं कुछ को वहां से जाने पर ही इसकी जानकारी मिली। असामाजिक तत्वों ने भीड़ का लाभ लेते हुए ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया।

Loading...
loading...