Sunday , October 21 2018
Loading...
Breaking News

गांवो-कस्बों तक पहुंचाया सभी तरह की सेवाएं

अब आपके घर पर चिठ्ठी देने का कार्य करने वाले डाकिया घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएं भी देगा.इंडिया पोस्ट अपने पेमेंट बैंक को आगे बढ़ाने के लिए डाकियों की मदद लेगा. इससे गवर्नमेंट के डिजिटल इंडिया की मुहिम को भी आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.
Image result for दूर दराज के गांवो-कस्बों तक पहुंचाया सभी तरह की सेवाएं

गांव के लोगों को नहीं है इंटरनेट की जानकारी
ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ज्यादातर लोगों को अभी भी इंटरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं है. अभी भी गांव-देहात में रहने वाले लोग Smart Phone के बजाए फीचर फोन का प्रयोग केवल बात करने के लिए करते हैं. इसकी मुख्य वजह इंटरनेट की जानकारी न होना. ऐसा होने से गवर्नमेंट की डिजिटल इंडिया मुहिम को भी बहुत ज्यादा झटका लग रहा है.

डाकिये को पता है प्रत्येक आदमी के बारे में
गवर्नमेंट का मानना है कि डाकिये को प्रत्येक आदमी के बारे में पता है  वो ऐसे लोगों का भी खाता खुलवा सकता है जो बैंकिंग सेवाओं का आज तक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट ने अपने सभी पोस्टमैन को ट्रेनिंग भी देना प्रारम्भ कर दिया है. पूरे राष्ट्र में इस वक्त इंडिया पोस्ट के 1.55 लाख पोस्ट कार्यालय हैं. 650 भुगतान बैंक उनकी सहायता करेंगे.

Loading...

मिलेंगी यह सर्विस फ्री

इसके तहत एक लाख रुपये तक का बचत खाता, 25 हजार तक की जमा राशि पर पर 5.5 प्रतिशतब्याज, चालू खाता  थर्ड पार्टी इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मिलेंगी. वहीं आधार भुगतान का पता बन जाएगा. एक बार सेवा प्रारम्भ होने के बाद आईपीपीबी राष्ट्र का सबसे बड़ा वित्तीय सेवा नेटवर्क बन जाएगा.

एटीएम कार्ड, एलर्ट मैसेज मिलेगा फ्री
राष्ट्र के अन्य बैंक अपने एटीएम कार्ड  इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा के लिए चार्ज करते हैं,  लेकिन पोस्ट कार्यालय पेमेंट बैंक के कस्टमर को एटीएम लेने के लिए आपको किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा.

loading...

इसी तरह मोबाइल अलर्ट के लिए भी बैंक कोई चार्ज नहीं लेगा. अभी ज्यादातर बैंक 25 रुपए से लेकर 50 रुपए तक एसएमएस अलर्ट के लिए चार्ज लेते हैं. इसी तरह क्वार्टरली बैलेंस मेंटेन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा.

Loading...
loading...