Wednesday , May 22 2019
Loading...
Breaking News

IPL में सेंचुरी लगाना टीम के लिए अच्छा नहीं

शेन वॉटसन ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 के 17वें मैच में शतक लगाकर आईपीएल को एक बार सुपरहिट शो बना दिया. चेन्नई सुपरकिंग्स के ओपनर ने पुणे के एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के विरूद्ध सिर्फ 57 गेंदों में 9 चौके  6 छक्को की मदद से 106 रन बनाए. उनकी इस रिकॉर्डभरी पारी की बदौलत सीएसके ने रॉयल्स को एकतरफा मैच में 64 रन से मात दी. वॉटसन की सेंचुरी आईपीएल इतिहास का 49वां शतक रहा.
भले ही वॉटसन के शतक ने चेन्नई को जीत दिलाई हो, लेकिन एक आंकड़ा ऐसा सामने आया है, जो साबित करता है कि आईपीएल में बल्लेबाजों का शतक टीम के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ है. जी हां, यह हकीकत है कि किसी बल्लेबाज का शतक लगाना टीम के लिए खुशी का पल बनता है. मगर आईपीएल में इसकी कहानी पूरी उलटी साबित होती दिखती है. कैसे? चलिए हम आपको बताते हैं.
दरअसल, आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा शतक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बल्लेबाजों ने जमाए हैं. मगर यह टीम अब तक आईपीएल खिताब नहीं जीत सकी है. इसी प्रकार दूसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब काबिज है, लेकिन वह भी आईपीएल ट्रॉफी अपने हाथों में नहीं ले सकी है. बड़ी बात ये है कि तीसरे नंबर पर इस लिस्ट में दिल्ली डेयरडेविल्स है, जिसके कई बल्लेबाजों ने शतक जमाए है.मगर दिल्ली भी अब तक खिताब जीतने से दूर रही है. यह आंकड़ा तो यही साबित कर रहा है कि बल्लेबाजों का शतक टीम के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ.
बता दें कि आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 49 शतक लगे हैं. इनमें आरसीबी की तरफ से कुल 12 शतक लगे हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों ने 10 शतक ठोंके हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स के 7 बल्लेबाजों ने शतक जमाए हैं. इन तीनों टीमों को आईपीएल खिताब जीतने की दरकार है.
चौथे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स काबिज है, जिसके खाते में 6 बल्लेबाजों के शतक दर्ज हैं. मुंबई इंडियंस  राजस्थान रॉयल्स 4-4 शतकों के साथ पांचवें, डेक्कन चार्जर्स  राइजिंग पुणे सुपरजायंट दो-दो शतकों के साथ छठे  केकेआर और एसआरएच एक-एक शतक के साथ सातवें जगह पर काबिज हैं.
बता दें कि आईपीएल खिताब जीतने के मामले में मुंबई इंडियंस शीर्ष पर काबिज है. एमआई ने तीन बार ट्रॉफी जीती है. केकेआर  सीएसके ने क्रमशः दो-दो बार खिताब जीता. राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स  सनराइजर्स हैदराबाद ने एक-एक बार ट्रॉफी उठाने का सम्मान हासिल किया है.
loading...