Monday , November 19 2018
Loading...

मेकअप के लिए बेस यानी फाउंडेशन है बहुत जरूरी

हर व्यक्ति को खूबसूरत दिखने की चाहत होती है और इसमें कुछ गलत भी नहीं है। युवाए खासतौर से लड़कियां अक्सर आईने के सामने घंटों मेकअप में गुजार देती हैं। गर्मियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता और इस दौरान हेवी मेकअप से बचना त्वचा के लिए तो लाभदायक है ही साथ ही आपकी सुंदरता में भी चारचांद लग जाएंगे। इस मौसम में हमें अपनी त्वचा के हिसाब से ही मैच करता हुआ मेकअप करना चाहिए ताकि हमारा मेकअप लंबे समय तक टिका रहे और खराब न हो। ऐसे मौसम में हमे अपनी स्किन को साॅफ्ट लाइट और शाइनी रखने के लिए वाटरप्रूफ और लाइट मेकअप का हि इस्तेमाल करना चाहिए।

मेकअप करने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ कीजिएए इसके लिए कॉटन का प्रयोग करें। आई लाइनर और आई मेकअप को हटाने के लिए ईयर बर्ड का प्रयोग करें। चेहरे पर मेकअप से पहले एक लाइटर टोन का लेप लगाइए। आंखों के पास के धब्बे को हटाने के लिए नारंगी टोन लगाइए। लिपलाइनर से होठों को एक बेस दीजिए। यदि आंखों का मेकअप भारी है तो होठों का मेकअप हल्का ही रखें। गर्मी में होठों पर गुलाबी और नारंगी रंग का ज्यादा प्रयोग करें। इस मौसम में मेकअप बहुत ही सफाई से लगाइए।

Loading...

कंसीलर

loading...

गर्मी में फाउंडेशन आपके चेहरे को थोड़ा हेवी दिखा सकता है। इसलिये फाउंडेशन से बचिये और कंसीलर को प्रयोग करिये। यह चेहरे से दाग.धब्बों को मिटाता है और बेदाग खूबसूरती को सामने लाता है। अगर सिंपल दिखना हैए तो लिक्विड कंसीलर का उपयोग करें। चेहरे पर कंसीलर या फाउंडेशन किसी ठंडी जगह पर खड़ी होकर एप्लाई करें। इससे मेकअप करते समय पसीना नहीं आयेगा और कंसीलर सही तरह से लग जायेगा।

काजल

अगर आप हल्का मेकअप कर रहीं हैंए तो उस हिसाब से हल्का काजल ही लगाएं। अगर रात में कही जा रही हों तो उस समय आंखों को हाइलाइट करने के लिए गाढ़ा काजल लगाये। अगर आप चाहती हैं कि आपका आईलाइनर व आईशैडो लंबे समय तक आंखों पर टिके रहेंए काजल लगाने से पहले आंखों के नीचे कॉम्पेक्ट पाउडर लगाएए और फिर काजल लगाएं। इससे काजल फैलेगा नहीं। आंखों में लिक्विड आइलाइनर का प्रयोग ना करें।

साड़ी या सूट जैसे पारंपिक कपड़े पहनने का वक्त सबसे अधिक त्योहारों के दौरान होता है। लेकिन अगर आप वेस्टर्न कपड़े पहनती हैं और साड़ी या मेकअप पहनना है तो सबसे बड़ी समस्या मेकअप को लेकर होती है। क्योंकि आपको वेस्टर्न कपड़ों के साथ दूसरी तरह का मेकअप होता है और साड़ी या सूट के साथ दूसरे तरह का मेकअप किया जाता है।इसलिए जरूरी है कि मेकअप से पहले कुछ चीजों का ख्याल रखा जाये। सबसे पहले अपने रंग के अनुसार ही मेकअप का चुनाव करें। अपने ड्रेस के अनुसार नहीं बल्कि अपने चेहरे के रंग के अनुसार मेकअप का चुनाव करें। अगर दो रंग हैं तो आई शैडो को अच्छे से ब्लेंड करें।

मेकअप के लिए बेस यानी फाउंडेशन बहुत जरूरी होता हैए यह आपके मेकअप को पूर्ण बनाता है। अगर आप सही फाउंडेशन के रंग का चुनाव नहीं कर पाते हैं तो या तो आप बहुत अधिक फेयर दिखेंगे या फिर आप डार्क दिखेंगेए जो कि नैचुरल नहीं दिखता। हालांकि फाउंडेशन के सही रंग का चुनाव करने में आपको अक्सर दुविधा होती है। इसके लिए जब भी फाउंडेशन के रंग का चुनाव करें तो सबसे पहले यह देख लें कि आपके फेस में कौन सा रंग सबसे अधिक ब्लेंट हो रहा है। लेकिन एक व्यक्ति के चेहरे पर कई तरह के शेड्स होते हैंए इसलिए यह भी जानना जरूरी है कि आप फाउंडेशन का टेस्ट किस जगह पर करेंए अगर एक रंग पूरे फेस को कवर नहीं कर रहा है तो दो रंगों का चुनाव कर सकते हैं। बेस को जॉ लाइन यानी जबड़े के लाइन पर टेस्ट कीजिएए क्योंकि यह जगह गर्दन और चेहरे दोनों को कवर करता है। फिर आपने जिन रंगों का चुनाव किया है उन्हें चेहरे पर लगाकर चेक कर लीजिए।

 हाफ वे आईलाइनर

हम हाफ वे आईलाइनर के बारे में जानते हैं। इसे अपने आंख के बीच में से शुरु करके लगाना है फिर इसे अच्छी तरह से भर दें और नीचे की ओर से भी लगाये। तो उनपर अधिक ध्यान दें। आईलाइनर अपने हिसाब से चुन सकते हैंए आइलिड छोटी है तो आईलाइनर को सूखने दें। मस्कारा भी लगायें और नीचे की भौहों को छोड़े नहीं। सबसे पहले आई मेकअप करें उसके करेंए

बालों के कलर के हिसाब से मेकअप करने का तरीका

अगर आपने अपने बालों को कलर नहीं भी कराया हैए तो भी आप अपने बालों के नेचुरल कलर के हिसाब से मेकअप कर सकती हैं। अगर आपके बालों का कलर ब्राउन है तोए आप न्यूड मेकअप का ऑप्शन अपना सकती हैं। इस मेकअप में लिप ग्लॉस और मस्कारा जरूर शामिल करें। लेकिन इस तरह के हल्के मेकअप में अपने आईब्रोज को डिफाइन करना न भूलें। ब्राउन हेयर टोन के साथ पीचए ब्रॉन्ज और दूसरे न्यूट्रल कलर्स के ब्लश भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। साथ ही आंखों के लिए मेटैलिक क्रीम.बेस्ड आईशैडो लगाएं। टाइगर आई कलर के साथ नैचुरल मेकअप परफेक्ट रहेगा। यह आपके बालों के कलर को तो हाइलाइट करेगा हीए साथ ही आपको अट्रैक्टिव लुक भी देगा।

डा. नरेश अरोड़ा

Loading...
loading...