Tuesday , August 14 2018
Loading...

इस तरह बच सकते है आप पीठ के दर्द से

आजकल का लाइफस्टाइल ही कुछ एेसा है कि अधिकांश लोग पीठ दर्द से परेशान दिखाई देते हैं. इस समस्या के चलते लोगों का पोस्चर भी सही नहीं रहता. कई बार कुछ लोगों को गलत पोस्चर के कारण ही कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ एेसे सरलतरीके बताएंगे जो कि आपकी पीठ को सीधा रखने  सुंदर बनाने में कार्य आएंगे.

Loading...

Image result for right posture for sitting

1. एक्सरसाइज

loading...

कुछ समय निकालें  अभ्यास करें ताकि आपका पोस्चर अच्छा रहे. आप हर रोज अभ्यास के लिए 10 से 20 मिनट निकालें. यदि आप आॅफिस में कार्य करते हैं तो रोज अपनी पीठ, गर्दन  कंधों के लिए व्यायाम करना न भूलें.

2. कार्य करने की जगह

यदि आप कंप्यूटर पर लंबे समय तक कार्य करते हैं तो आपको अपने कार्य करने की स्थान को पूरे सही तरीके से रखना चाहिए. अपने पोस्चर को अच्छा रखने के लिए आपको अपने डेस्क  कुर्सी में उचित दूरी रखनी चाहिए.

3. फोन का सही इस्तेमाल

अधिकतर लोग जब भी Smart Phone या लैपटॉप चलाते हैं तो अपने पोस्चर पर कोई ध्यान नहीं देते. लेकिन पोस्चर को अच्छा रखने के लिए आप फोन को अपने सामने रखने की प्रयास करें अपने लैपटाप को दाएं ओर टेबल पर रखें.

4. पोस्चर पर ध्यान दें

आपको हमेशा अपनी पीठ सीधी रखकर कार्य करने के बारे में याद रखना चाहिए. बल्कि अकेले कार्यकरते हुए ही नहीं ड्राइविंग या सोते समय भी. आप जब भी अपने लिए तकिया या गद्दा आदि खरीदें तो अपने पोस्चर को न भूलें.

Loading...
loading...