Tuesday , April 24 2018
Loading...

आम लोग नहीं केवल धनी ही कर सकेंगे सफर

मुंबई से अहमदाबाद के बीच 2022 में दौड़ने वालीका किराया तय हो गया है. इसमें सफर करने वाले यात्रियों को कम से कम 250 रुपये का टिकट लेना होगा. वहीं अधिकतम किराया 3000 रुपये तय किया गया है. दूरी  रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों के लिए किराये का खाका पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है. किराये की जिस तरह से संरचना की गई है, उससे साफ लगता है कि राष्ट्र का आम आदमी नहीं ब्लकि धनी लोग ही इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे.
Image result for bullet train

एसी फर्स्ट क्लास से डेढ़ गुना अधिक होगा किराया
में यात्रियों को एसी फर्स्ट क्लास से डेढ़ गुना अधिक किराया देना होगा. साधारण मेल/एक्सप्रेस ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास में भी ज्यादातर राजनेता, बड़े व्यापारी  ऑफिसर सफर करते हैं. इस क्लास में कोई आम आदमी सफर नहीं करता है. एसी में सफर करने वाले मीडिल क्लास भी सेकंड  थर्ड एसी में सफर करते हैं.

बीकेसी-थाणे के बीच 250 रुपये किराया
नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक अचल खरे ने बोला कि मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी)  उपनगर थाणे के बीच यात्रा करने पर 250 रुपये देने होंगे. वहीं अहमदाबाद  बीकेसी के बीच यात्रा के लिए 3 हजार रुपये का किराया तय किया गया है. इसी तरह रास्ते में पड़ने वाले अन्य स्टेशनों के लिए किराये को तय कर लिया गया है.

आरामदायक होगा सफर
खरे ने बोला किका सफर यात्रियों के लिए पूरी तरह से आरामदायक होगा. जो यात्री फ्लाइट से यात्रा करते हैं उनके लिए समय की भी बहुत ज्यादा बचत होगी. अभी टैक्सी से सफर करने पर बीकेसी थाणे के बीच टैक्सी से डेढ़ घंटा लगता है  650 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. वहींमें केवल 15 मिनट लगेंगे.

यह भी पढ़ें:   सोने की मूल्य में आई तेजी...

हर ट्रेन में होंगे 10 कोच

प्रत्येकमें 10 कोच होंगे, जिसमें से एक बिजनेस क्लास कोच होगा. दिन भर में 70 ट्रेन चलाने की फिल्हाल योजना है. सभी ट्रेनों के लिए अहमदाबाद में ही रेल टर्मिनल बनेगा. मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली508 किलोमीटर का  सफर 2 घंटे  सात मिनट में पूरा करेगी. वहीं इसको पूरा करने की डेडलाइन को भी कम कर दिया गया है. अब इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण करने का कार्यनेशनल हाई स्पीड रेलवे कॉर्पोरेशन जल्द प्रारम्भ करेगा.

Loading...
loading...

यह हो गई है नयी डेडलाइन
कार्पोरेशन ने इस प्रोजेक्ट के लिए पहले से तय डेडलाइन को घटा दिया है. पहले इसके लिए 2023 की डेडलाइन रखी गई थी. लेकिन अब 15 अगस्त 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूरे होने परदेश में चलना प्रारम्भ हो जाएगी.

एक बार में सफर कर सकेंगे 750 यात्री
की आरंभ में एक तरफ से 750 यात्री यात्रा कर सकेंगे. जब ज्यादा लोग इससे यात्रा करने लगेंगे तो फिर कोच की संख्या बढ़ा दी जाएगी, जिससे एक बार में 1250 यात्री सफर कर सकेंगे.

हर 20 मिनट में मिलेगी एक ट्रेन
प्रातः काल 7 बजे से 10 बजे तक  शाम को 5 से रात्रि 9 बजे के बीच हर 20 मिनट के अंतराल पर एक ट्रेन चलाई जाएगी. वहीं नॉन पीक समय में दो ट्रेनें चलेंगी. ट्रेन भी दो तरह की होंगी. पहली जो सभी 12 स्टेशनों पर रुकेगी  दूसरी जिनका ठहराव कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर होगा.  बुलेट ट्रेन का टर्मिनस साबरमती स्टेशन पर बनेगा. मुंबई के बीकेसी स्टेशन पर ट्रेन जाकर के वापस आ जाएगी.

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
यह भी पढ़ें:   पेट्रोल-डीजल की कीमतों के गणित को ऐसे समझिए
Loading...
loading...