Monday , November 19 2018
Loading...

दलितों के बाद सवर्णों का आज हिंदुस्तान बंद

नई दिल्ली, . दो अप्रैल को दलितों के हिंदुस्तान बंद के विरूद्ध सवर्णों की तरफ से आज यानी 10 अप्रैल को हिंदुस्तान बंद का अह्वान किया है. बता दें कि इससे पहले दलित संगठनों ने 2 अप्रैल को हिंदुस्तान बंद बुलाया था. दलितों के इस प्रदर्शन ने हिंसा का रूप ले लिया था. इस प्रदर्शन में 10 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थई. पिछली बार की तरह इस बार कोई बड़ी घटना ना हो इसलिए केंद्र गवर्नमेंट ने सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने  हिंसा रोकने के लिए सभी राज्यों के लिए परामर्श जारी किया है. गृह मंत्रालय ने बोला कि अपने इलाकों में होने वाली किसी भी हिंसा के लिए जिलाधिकारी  पुलिस अधीक्षक पर्सनल रूप से जिम्मेदार होंगे.

Image result for दलितों के बाद सवर्णों का आज हिंदुस्तान बंद

गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ ऑफिसर ने बताया कि सोशल मीडिया पर जाति के आधार पर आरक्षण के खिलाफ ओबीसी  जनरल वर्ग केकई संगठनों ने मंगलवार को हिंदुस्तान बंद का आह्वान किया है. सोशल मीडिया पर इसका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. उन्होंने बोला कि वाट्सएप पर इस मैसेज को खूब शेयर किया जा रहा है  लोगों से हिंदुस्तान बंद का समर्थन करने की अपील की जा रही है.

Loading...

इसे देखते हुए सभी राज्य सरकारों को सुरक्षा चाक चौबंद करने  हिंसा रोकने के लिए महत्वपूर्णकदम उठाने को बोला है. इसके तहत संवेदनशील स्थानों पर गस्त बढ़ाना  बंद के दौरान उत्पात की संभावना वाले जगहों पर पुलिस बल की तैनाती शामिल है. गृहमंत्रालय ने राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करने को बोला है कि इस दौरान किसी तरह की जान-माल का नुकसान नहीं होना चाहिए.यदि किसी एरिया में ऐसा होता है, तो उसके लिए सीधे तौर पर उस इलाके के एसएसपी  डीएम को जिम्मेदार माना जाएगा.

loading...

राजस्थान में स्कूल बंद

राजस्थान के जयपुर में भी धारा 144 लागू है  आधी रात से इंटरनेट सेवा बंद पर रोक लगा दी गई है. बंद की वजह से ज्यादातर स्कूल नहीं खुलेंगे. वहीं झालावाड़ में बंद को प्रशासन ने भ्रामक बताया है.

यूपी में हाई अलर्ट

यूपी के मेरठ जोन के 6 जिलों में हाई अलर्ट है. गाजियाबाद, इलाहाबाद में धारा 144 लागू है तो वहीं सहारनपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. फिरोजाबाद में पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूल को बंद किया गया है.

हापुड़ में इंटरनेट सेवा पर रोक

उत्‍तर प्रदेश गवर्नमेंट ने गृह मंत्रालय की एडवाइजरी पर कदम उठाने भी प्रारम्भ कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ में सोमवार शाम 6 बजे से मंगलवार शाम 6 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गई है. 10 अप्रैल को हिंदुस्तान बंद बुलाए जाने को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने यह आदेश जारी किया है.

भोपाल में धारा 144

भोपाल के कमिश्‍नर ने हिंदुस्तान बंद को देखते हुए कल(मंगलवार) शहर में धारा 144 को लगाने का आदेश दिया है. हालांकि इस दौरान स्कूल खुले रहेंगे  6000 पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. पुलिस विभाग सोशल मीडिया पर नजर रखेगा  अफवाहों के विरूद्ध तुरंत कार्रवाई की जाएगी.

Loading...
loading...