Tuesday , November 13 2018
Loading...
Breaking News

प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत को दे डाली ये सलाह

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के गोविंद बल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय के दौरे को पर्यटन को बढ़ावा और दोनों देशों के बीच मैत्री संबंधों के लिहाज से महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
Image result for प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने भारत को दे डाली ये सलाह

इस दौरान ओली ने इशारों में ही भारत के इस हिमालयी राज्य को सलाह दे डाली। उन्होंने कहा कि कि हिमालयी क्षेत्र पर्यटन हब बन सकता है। नेपाल और उत्तराखंड में इसकी अपार संभावनाएं हैं।

ओली ने अपने संबोधन में कहा कि नेपाल और उत्तराखंड के पर्यटन, उद्योग, कृषि और भौगोलिक स्थितियों में काफी समानताएं हैं। नेपाल और भारत के पास काफी समृद्ध धरोहर है।

Loading...

नेपाल और उत्तराखंड की संस्कृतियां एक

कहा कि नेपाल और उत्तराखंड ईश्वर की धरती है। इसके चलते ही उत्तराखंड को देवभूमि कहा जाता है। नेपाल और उत्तराखंड की संस्कृतियां एक हैं।

दोनों की सीमाएं आपस में मिलती हैं। हिमालयी क्षेत्र को पर्यटन हब बनाया जा सकता है। धार्मिक सर्किट बनने पर पर्यटन की अपार संभावनाएं बनेंगी।

उन्होंने कहा कि नेपाल में कामाख्या देवी और पशुपति नाथ जैसी धार्मिक स्थल हैं तो उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री के अलावा मां पूर्णागिरी देवी का धाम है। नेपाल और उत्तराखंड मिलकर पर्यटन को बढ़ावा दे सकते हैं।

काठमांडू से देहरादून के लिए हवाई सेवा शुरू होने से बहुत लाभ होगा

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पर्यटन को बढ़ावा देने के क्रम में कह दिया कि काठमांडू से देहरादून तक के लिए हवाई सेवा शुरू होने से बहुत लाभ होगा। पर्यटक उत्तराखंड और नेपाल की संस्कृति देखने के साथ ही पर्यटन स्थलों का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

कृषि को बढ़ावा देने के लिए वैज्ञानिक भेजेगा नेपाल
नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा कि पंतनगर विश्वविद्यालय ने कृषि के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है। नेपाल में भी दो तिहाई आबादी कृषि पर निर्भर है। नेपाल अपने कृषि वैज्ञानिकों को पंतनगर विश्वविद्यालय भेजेगा।

वैज्ञानिक यहां आने के बाद कृषि के क्षेत्र में होने वाले परिवर्तनों की जानकारी और नए शोध कर सकेंगे और इसका लाभ नेपाल को मिलेगा। उन्होंने कहा कि हिमालय में होने वाली वनस्पतियों पर नेपाल और उत्तराखंड में शोध होना चाहिए। शोध से पता चल सकेगा कि कौन सी वनस्पति हर्बल और कौन सी जहरीली है।

Loading...
loading...