Wednesday , September 19 2018
Loading...
Breaking News

भारत-अमेरिका की बढ़ती दोस्ती से टेंशन में पाकिस्तान

हिंदुस्तान  अमेरिका के बीच लगातार बढ़ रहे योगदान  दोनों के मधुर होते संबंधों से पाक में चिंता गहराने लगी है. पाक ने अमेरिका से दक्षिण एशिया में वैसी ही संतुलित किरदार निभाने का आग्रह किया है, जैसी वह हिंदुस्तान की तरफ अपने झुकाव से पहले निभाता था.
Image result for भारत-अमेरिका की बढ़ती दोस्ती से टेंशन में पाकिस्तान

अमेरिका में पाक के राजदूत एजाज अहमद चौधरी ने रविवार को बोला कि दक्षिण एशिया में शांति बनी रहेगी, यदि अमेरिका संतुलित क्षमता प्लेयर की किरदार निभाना स्वीकार ले.

पाकिस्तानी अखबार डॉन से चौधरी ने कहा, हमने यूएस प्रशासन से बोला है कि अमेरिका दक्षिण एशिया में हमेशा संतुलन लाया है, लेकिन उसका हालिया झुकाव एक असंतुलन बना रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि इस झुकाव ने हिंदुस्तान गवर्नमेंट को एक बड़ी शक्ति होने जैसा हौसला दिया है.

Loading...

ट्रंप ने अपनी दक्षिण एशियाई नीति की पिछले वर्ष अगस्त में घोषणा करते हुए बोला था कि हिंदुस्तान का अफगानिस्तान में शांति लाने के लिए अहम भूमिका रहेगा. इसके अतिरिक्त पहली बार किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने नयी दिल्ली के साथ इस मुद्दे पर खड़ा किया है कि आतंकवाद पाकसे निकला है.

loading...

ऊंचाई पर हैं भारत-यूएस रिश्ते
बता दें कि 2017 में भारत-अमेरिका के संबंध बहुत ऊंचाई पर पहुंचे हैं. ये सब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हिंदुस्तान का बेस्ट फ्रैंड होने के अपने चुनावी वादे को व्हाइट हाउस में भी बनाए रखने के कारण हुआ है. हिंदुस्तान इकलौता राष्ट्र है, जहां के लिए ट्रंप प्रशासन 100 वर्ष की योजना साथ लेकर आया है. ये सम्मान अमेरिका के शीर्ष सहयोगी राष्ट्रों को भी नहीं मिला है.

Loading...
loading...