Thursday , January 24 2019
Loading...

प्रारम्भ हो गई इनकम कर रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कर निर्धारण साल 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न का नया फॉर्म जारी कर दिया है. नए फॉर्म में वेतनभोगी करदाताओं को वेतन के अलग-अलग ब्योरे के साथ ही कारोबारियों को GST नंबर  टर्नओवर भी बताना होगा.
 Image result for प्रारम्भ हो गई इनकम कर रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया, CBDT ने जारी किया सहज फॉर्म

ऑनलाइन ही करना होगा फाइल
सीबीडीटी का कहना है कि नए फॉर्म में कुछ स्थानों को तर्कसंगत बनाया गया है, हालांकि आईटीआर दाखिल करने में पिछले वर्ष के मुकाबले कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. बोर्ड का कहना है कि कुछ श्रेणी के करदाताओं को छोड़कर सभी सात आईटीआर को डिजिटली दाखिल करना होगा.

सीबीडीटी ने इस बार केवल सिंगल पेज का रिटर्न फॉर्म जारी किया है. इस पेज को इनकम करडिपार्टमेंट की वेबसाइट पर देखा जा सकता है  वहां से डाउनलोड भी किया जा सकता है. फार्म का प्रिंटआउट लेने की जरुरत नहीं है. इनकम टैक्स दाताओं को केवल इसको लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप पर भरकर इसे बाद में सबमिट करना होगा.

नकद जमा का कालम हटाया गया
असेसमेंट ईयर 2017-18 में विशेष अवधि के दौरान नकद जमा कराने के विषय में जानकारी माँगी गई थी, लेकिन असेसमेंट ईयर 2018-19 के फॉर्म में इस कॉलम को हटा दिया गया है. विभाग के अनुसार करीब तीन करोड़ आयकरदाता इस एक पेज के सहज फॉर्म का उपयोग कर सकेंगे.

Loading...

इसका उपयोग ऐसे आयकरदाता कर सकते हैं, जिनका वेतन, एक आवासीय संपत्ति/ब्याज सहित अन्य मद से 50 लाख रुपए तक की वार्षिक आय है. फॉर्म 16 में दिए गए वेतन तथा आवासीय संपत्ति का विवरण इसमें देना होगा.

loading...
Loading...
loading...