Thursday , November 15 2018
Loading...

बनी चौथी बड़ी पैसेंजर व्हीकल निर्माता कंपनी

राष्ट्र की महान कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में चौथी बढ़ी कार निर्माता कंपनी बन गई है. वित्त साल 2018 की बिक्री में टाटा मोटर्स ने होंडा कार्स को पछाड़ दिया है.

Image result for बनी चौथी बड़ी पैसेंजर व्हीकल निर्माता कंपनी

दोनों कंपनियों की ओर से साझा किए गए डाटा के मुताबिक टाटा मोटर्स ने अप्रैल 2017 से मार्च 2018 में 22 फीसद की वृद्धि के साथ 187,321 यूनिट्स की बिक्री की है. वहीं, होंडा कार्स ने समान अवधि में 8 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 170,026 यूनिट्स की बिक्री की है.

Loading...

दोनों ही कार निर्माता कंपनियां चौथे जगह पर अपनी स्थान बनाने के लिए एक दूसरे से मुकाबला कर रही हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा तीसरे नंबर पर, हुंडई मोटर इंडिया दूसरे  मारुति सुजुकी इंडिया पहले जगह पर मौजूद हैं.

loading...

होंडा कार्ड इंडिया की बिक्री में कम वृद्धि  टाटा मोटर्स के चौथे जगह पर पहुंचने का कारण है कि टाटा मोटर्स की घरेलू मार्केट में मजबूत बिक्री हुई है. हिंदुस्तान में टाटा नेक्सन  मिनी हैचबैक टियागो को बहुत ज्यादा लोकप्रियता हासिल हुई है, जिसके कारण इन दोनों कारों की बिक्री बहुत ज्यादा मजबूत हुई. टाटा टियागो के लॉन्च होते ही टाटा मोटर्स की बिक्री में बढ़ोतरी देखी जा रही है. टाटा मोटर्स की कुल घरेलू बिक्री में टियागो की 40 फीसद हिस्सेदारी रही है. हालांकि, हेक्सा  टिगोर के लॉन्च होने के बाद कंपनी को इनके सेगमेंट में बिक्री के निराशाजनक आंकड़ें मिले.

वहीं, जापानी कार निर्माता कंपनी होंडा को अपनी सेडान होंडा सिटी  क्रॉसओवर WR-V को बहुत ज्यादा लोकप्रियता देखने को मिली. घरेलू मार्केट में इन दोनों मॉडल्स के चलते कंपनी की बिक्री महीने दर महीने आधार पर बढ़ती हुई दिखाई दी. वित्त साल 2018 के पहले छह महीने (अप्रैल 2017 से सितंबर 2017) में होंडा कार्स ने अप्रैल, जुलाई  अगस्त महीने में टाटा मोटर्स को पछाड़ दिया था.

इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो दोनों कार कंपनियों के बीच प्रतिस्पर्धा अगले कुछ महीनों तक ऐसी ही चलती रहेगी. दोनों की कार कंपनियां अपने नए प्रोडक्ट्स को नए सेगमेंट में उतारने की योजना बना रहे हैं  पुराने मॉडल्स के फेसलिफ्ट कर रहे हैं.

होंडा कार्स इस साल अमेज, सिविक  CR-V के फेसिलफ्ट वर्जन उतारने की तैयारी कर रही है. वहीं, टाटा मोटर्स ने पहले ही इस सेगमेंट में अपने मॉडल्स उतारे हुए हैं. माना जा रहा है होंडा अपने इन तीनों गाड़ियों के चलते फिर से टाटा मोटर्स से अपना जगह छीन सकती है. देखने वाली बात यह है कि टाटा मोटर्स की नए वित्त साल में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में अपनी बिक्री को  मजबूत करने की क्या योजनाएं हैं.

Loading...
loading...