Saturday , September 22 2018
Loading...
Breaking News

RBI ने नहीं किया पीएनबी का सही ऑडिट

केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने बोला है कि जिस दौरान पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 130 अरब रुपये का घोटाला हुआ, उस समयावधि में रिजर्व बैंक ने (आरबीआई) ने बैंक का सही तरीके से ऑडिट ही नहीं किया.
Image result for RBI ने नहीं किया पीएनबी का सही ऑडिट

बैंकों के ऑडिट के लिए पहले से ज्यादा मजबूत व्यवस्था कायम पर जोर देते हुए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त केवी चौधरी ने मंगलवार को बोला कि बैंकिंग एरिया के नियमन की जिम्मेदारी भारतीय रिजर्व बैंक की है लेकिन इस काम में किसी तरह की ढील की जांच करने का कार्य सीवीसी का है.

बता दें कि सीवीसी को इस घोटाले की जांच कर रही CBI पर भी निगरानी का अधिकार है. अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी  उसके मामा एवं गीतांजलि जेम्स के मालिक मेहुल चोकसी यह घोटाला करके विदेश फरार हो गए हैं.

Loading...

चौधरी ने बोला कि भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार उसने एक निश्चित समयावधि के बाद बैंकों का ऑडिट करने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया है  अब जोखिम आधारित ऑडिट किया जाता है यानी जब किसी बैंक में कोई वित्तीय जोखिम नजर आता है तो उसका ऑडिट किया जाता है.

loading...

उन्होंने बोला कि इस स्थिति में जोखिम का निर्धारण करने के लिए कुछ न कुछ मानक होने चाहिए.मालूम हो कि पीएनबी घोटाला सामने आने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी इसके लिए नियामकों को दोषी ठहराया था. उन्होंने बोला था कि राजनेताओं की तरह नियामकों पर कोई जवाबदेही नहीं है.

Loading...
loading...