Monday , September 24 2018
Loading...
Breaking News

ट्रंप के ट्वीट से टूटे अमेरिका में टेक्नोलॉजी स्टॉक

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से आज बेहद निर्बल इशारा मिल रहे हैं. अमेरिकी शेयर मार्केट में सोमवार को जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली. टेक्नोलॉजी शेयरों में आई गिरावट की वजह से डाओ 1.90 फीसद गिरकर 23644 के स्तर पर, एसएंडपी 2.23 फीसद टूटकर 2581 पर  नैस्डैक 2.74 फीसद टूटकर 6870 के स्तर पर बंद हुआ.

Image result for ट्रंप के ट्वीट से टूटे अमेरिका में टेक्नोलॉजी स्टॉक

अमेरिकी मार्केट में आई गिरावट के बाद आज एशियाई मार्केट की आरंभ भी लाल निशान में हुई.प्रातः काल करीब 8:30 बजे जापान का इंडेक्स निक्केई 0.85 फीसद की गिरावट 21204 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं हैंगसैंग 307 अंक टूटकर 29786 के स्तर पर  शंघाई 41 अंक की गिरावट के साथ 3121 के स्तर पर है. तायवान का इंडेक्स 15 अंक लुढ़कर 2429 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

Loading...

क्या है गिरावट का कारण

loading...

अमेरिकी मार्केट में इस भारी गिरावट के पीछे दो बड़ी वजह थीं. पहली अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से अमेजन को लेकर किए गए ट्वीट जिसमें यह बोला गया है कि अमेजन अमेरिका के डाक विभाग का गलत प्रयोग कर रहा है. इसके बाद अमेजन पर किसी कड़ी कार्रवाई की संभावनागहरा गई  अमेजन समेत तमाम टेक्नोलॉजी कंपनयों के स्टॉक टूट गए. अमेजन का शेयर 2.3 फीसद टूट गया. वहीं फेसबुक 2.8 फीसद, नेटफ्लिक 5 फीसद  एल्फावेट का शेयर 2.4 फीसद की गिरावट के साथ बंद हुए.

वहीं दूसरी ओर अमेरिकी की ओर से लगाए गए इम्पोर्ट टैरिफ के पलटवार में चाइना ने अमेरिका से आयात होने वाले 124 उत्पादों कर लगा दिया. इन दो वजहों से अमेरिकी मार्केट में गिरावट देखने को मिल. शुक्रवार को अमेरिकी मार्केट बंद थे.

अमेरिकी मार्केट में गिरावट का प्रभाव ही आज एशियाई बाजारों में देखने को मिल रहा है. सिंगापुर निफ्टी 50 अंक से ज्यादा की कमजोरी के स्तर 10200 के करीब कारोबार कर रहा है. ऐसे में आज इंडियन शेयर मार्केट की आरंभ भी गिरावट के होने की पूरी संभावना है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि सोमवार के सत्र में इंडियन शेयर मार्केट दिन के उच्चतम स्तर के पास बंद हुए थे.सेंसेक्स 286 अंक चढ़कर 33255 के स्तर पर  निफ्टी 98 अंक की मजबूती के साथ 10211 के स्तर पर बंद हुआ था.

एक्सपर्ट मानते हैं कि मार्केट में की आरंभ कमजोरी के साथ हो सकती है लेकिन निचले स्तर से मार्केट में रिकवरी देखने को मिलेगी को मिलेगी. इंडियन शेयर मार्केट अंतर्राष्ट्रीय मार्केट के प्रभाव से गिरावट के साथ खुलेंगे जरूर लेकिन इसके बाद घरेलू मार्केट के ट्रिगर पर ट्रेड करते दिखेंगे.

बड़े घरेलू ट्रिगर

• घरेलू मार्केट में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों को बॉण्ड बाजार में हुए एमटूएम नुकसान को अगली चार तिमाहियों में बांटने का निर्देशन दिया गया है, इस समाचार से आज रुपए  सरकारी बैंकिंग शेयरों में बढ़त देखने को मिल सकती है.

• अमेरिका  इरान के बीच तनाव कम होने की समाचार से क्रूड तेल की कीमतों में भी 2 डॉलर से ज्यादा की गिरावट आई है जो मार्केट के लिए सकारात्मक है.

• सोमवार को घरेलू संस्थागत निवेशकों की ओर से मार्केट में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है. यह जारी रही तो मार्केट में निचले स्तर से रिकवरी दिखेगी.

• फरवरी में कोर सेक्टर की ग्रोथ 5.3 फीसद रही है. इस समाचार पर भी आज मार्केट रिएक्ट करेगा.

Loading...
loading...