X
    Categories: राष्ट्रीय

हिंदुस्तान दर्शन ट्रेन के लिए प्रारम्भ हुई बुकिंग

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी हिंदुस्तान दर्शन (आस्था सर्किट) ट्रेन तीर्थ जगह का दर्शन कराने के लिए चलेगी. कुछ रूट पर इस श्रेणी वाली ट्रेन की बुकिंग भी प्रारम्भ कर दी गई है. स्पेशल टूर पैकेज के तहत चलने वाली इस ट्रेन को रेलवे बोर्ड ने अगले वर्ष तक के लिए चलाने की अनुमति दे दी है. यह ट्रेन कई रूट पर चलेगी.

इस ट्रेन से स्लीपर क्लास में यात्रा करने के लिए रोजाना 800-900 रुपये देना होगा. एसी थ्री में यात्रा करने के लिए 1100 रुपया यात्रा टिकट रोजाना का लगेगा. पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी भारतीयरेलवे पर्यटन एंव टूरिज्म (आईआरसीटीसी) इस ट्रेन को चलाएगा. कई टूरिस्ट सर्किट पर चलने वाली ट्रेन अगले वर्ष 31 मार्च तक चलेगी.

इस योजना के तहत कई रूट बुकिंग भी प्रारम्भ कर दी गई है. इनमें दक्षिण हिंदुस्तान दर्शन के लिए आप 18 मई से चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से यात्रा कर सकेंगे. 12 दिनों के सफर के लिए आपकों 11340 रुपया यात्रा किराया देना होगा. बता दें कि इस ट्रेन में रेलवे किसी तरह की छूट नहीं देता है. बच्चे औरबुजुर्ग से भी तय किया गया पूरा किराया लिया जाता है. इस स्पेशल पैकेज में तीर्थ स्थानों के अतिरिक्त कई अन्य पर्यटन स्थल भी शामिल होते हैं.

Loading...

3 मई से प्रारम्भ होगी दक्षिण हिंदुस्तान की यात्रा 
दक्षिण हिंदुस्तान की यात्रा वाराणसी रेलवे स्टेशन से 3 मई को प्रारम्भ होगी. इस यात्रा में कन्याकुमारी, कोवलम, मदुराई, मल्लिकार्जुन स्वामी, रामेश्वरम, तिरुचिरापल्ली, तिरुपति त्रिवेंद्रम तक की यात्रा आप कर सकेंगे.

loading...

चंडीगढ़ से प्रारम्भ कर सकेंगे सात ज्योतिर्लिंग की यात्रा
सात ज्योतिर्लिंगों की यात्रा चंडीगढ़ स्टेशन से 18 अप्रैल को प्रारम्भ होगी. वहीं वाराणसी स्टेशन से यह 3 अप्रैल को प्रारम्भ होगी. 12 दिनों की यात्रा के लिए प्रति आदमी 11340 रुपया यात्रा किराया देना होगा. इस ट्रेन से अहमदाबाद, भीमशंकर, द्वारका, नागेश्वर, ओमकारेश्वर, शिरडी, सोमनाथ, त्रयंबकेश्वर  उज्जैन स्थित ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे.

Loading...
News Room :

Comments are closed.