Sunday , September 23 2018
Loading...
Breaking News

हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है स्ट्रेचिंग

लोग अपने बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग प्रकार के व्यायाम करते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेचिंग हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। स्ट्रेचिंग करने से बॉडी की नसों की जकड़न दूर हो जाती है। अगर आप अपने बॉडी को लचीला बनाए रखना चाहते हैं, तो आप को नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। जिनकी आयु 40 साल से अधिक है उन्हें भी फिट रहने के लिए प्रतिदिन स्ट्रेचिंग जरूर करनी चाहिए। आज हम आपको दो स्ट्रेचिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप की बढ़ती आयु में फायदे पहुंचा सकती हैं।Image result for हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है स्ट्रेचिंग

1- नैक स्ट्रेचिंग करने से गर्दन लचीले हो जाते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले बिल्कुल सीधे खड़े हो जाए। अब सांस को अंदर की ओर लें व बाहर की तरफ छोड़े। सांस को छोड़ते समय अपनी गर्दन को दाएं कंधे की ओर झुकाएं, व कान को कंधे से छुआएं। कंधे पर गर्दन को झुकाए हुए ही चार से पांच बार सांस लें व छोड़े। इसके बाद अपनी गर्दन व रीढ़ की हड्डी को बिल्कुल सीधा करें, व फिर से सिर को सही दिशा में लाएं। व दूसरी तरफ भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

Loading...

2- वेस्ट स्ट्रेचिंग कमर के निचले हिस्से को फ्लेक्सर बोला जाता है। इन्हीं के बल पर हमारे पैर क्रियाशील रहते हैं। कार्यालय में घंटों बैठकर कार्य करने के कारण इन मसल्स के कठोर व चोटिल होने का खतरा होता है। इससे बचने के लिए फ्लेक्सर यानी कमर की स्ट्रेचिंग करना बहुत लाभकारी होता है। कमर की स्ट्रेचिंग करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। अब नीचे की ओर थोड़ा झुके, व अपने बाएं पैर को आगे की तरफ से हाथ कमर पर रखें, व बाएं पैर पर वजन डालें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैरों की मसल्स पर इसका सीधा प्रभाव पड़े। फिर अपनी पीठ को सीधा रखें अब सामान्य स्थिति में आ जाएं, व दाएं पैसे भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

loading...
Loading...
loading...