Saturday , May 26 2018
Loading...

जानिए नीम के पत्तों के कुछ स्वास्थ्य संबंधी फायदे

नीम हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है। नीम के पत्ते, पेड़, छाल, बीज, जड़ सभी हमारी स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने का कार्य करते हैं। आज हम आपको नीम के पत्तों के कुछ स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।Image result for जानिए नीम के पत्तों के कुछ स्वास्थ्य संबंधी फायदे

1- अक्सर मौसम के बदलने पर सर्दी जुकाम या इंफेक्शन की समस्या हो जाती हैं, ऐसे में प्रतिदिन प्रातः काल नीम के कोमल पत्तों को लेकर अच्छे से चबाएं। ऐसा करने से आपकी सर्दी जुखाम की समस्या अच्छा हो जाती है।

2- अगर आपके बॉडी पर कोई चोट या घाव हो गया है। तो वहां पर नीम के पत्तों का पेस्ट लगाएं। ऐसा करने से आपकी चोट या घाव बहुत जल्दी अच्छा हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें:   कंगन मैनेजमेंट के सरल टिप्स

3- खुजली व दाद की समस्या में भी नीम की पत्तियां बहुत लाभकारी होते हैं। इसके लिए नीम के चार कोमल पत्तों को लेकर प्रातः काल खाली पेट में चबाएं। प्रतिदिन ऐसा करने से आपकी दाद खाज खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

Loading...

4- पेट के लिए भी नीम के पत्ते बहुत लाभकारी होते हैं। अगर आपको कब्ज, गैस, अल्सर या पेट दर्द की समस्या है तो नियमित रूप से नीम के पत्तों को पानी में उबालकर प्रातः काल खाली पेट में पियें। ऐसा करने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

5- प्रातः काल खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से अस्थमा की बीमारी भी अच्छा हो जाती है।

Loading...