X
    Categories: स्वास्थ्य

इन फूड्स के सेवन से कम करे अपना वजन

ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं, अपने वजन को कम करने के लिए वह बहुत सारे उपायों को अपनाते हैं, पर कोई भी उपाय उनका वजन कम नहीं कर पाता है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन अगर आप नाश्ते में करते हैं, तो आपका वजन सरलता से कम हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप प्रातः काल के नाश्ते में प्रोटीन फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन सरलता से कम हो सकता है

1- अपने वजन को कम करने के लिए प्रातः काल नाश्ते में एक कप रसभरी का सेवन करें। रसभरी में 8 ग्राम फाइबर मौजूद होता है, फाइबर वेट गेनिंग को रोकने के साथ वजन कम करने में मदद करता है।

Loading...

2- वजन को कम करने के लिए ओटमील का सेवन बहुत लाभकारी होता है। ओटमील में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। इसके अतिरिक्त ओटमेल कार्बोहाइड्रेट को रिलीज करता है, जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है, व इसके सेवन से बॉडी में शुगर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त ये कार्बोहाइट्रेटस को स्लो रिलीज करने में इंपॉर्टेंट किरदार निभाता है। जिससे आपके बॉडी पर अलावा चर्बी कम होती है।

loading...

3- नाश्ते में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें, अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है व भूख को कंट्रोल करता है।

4- ड्राई फ्रूट्स वजन को कम करने में सहायक हो सकते है। प्रोटीन व फाइबर वजन को कम करने के लिए परफेक्ट होते हैं। व साथ ड्राई फ्रूट्स के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

Loading...
News Room :

Comments are closed.