Monday , June 25 2018
Loading...

स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ड्राई फ्रूट्स

बच्चों का बॉडी बहुत ही गम्भीर व कोमल होता है, इसलिए उनकी स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है। बच्चों के बॉडी में बहुत जल्दी इंफेक्शन होने का खतरा होता है। इसलिए उन्हें कभी भी बाहर का खाना नहीं खिलाना चाहिए, क्योंकि बाहर का खाना खाने से बच्चों के बॉडी में बैक्टीरिया व कीटाणु चले जाते हैं, जिससे वह बीमार हो सकते हैं। अगर आप अपने बच्चों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो उनको ड्राई फ्रूट्स का सेवन करवाएं। ड्रायफ्रूट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिनरल्स व कैल्शियम मौजूद होते हैं। जो उनको इंफेक्शन से बचाकर एनर्जी प्रदान करते हैं।Image result for स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है ड्राई फ्रूट्स

1- बच्चों के लिए काजू का सेवन बहुत लाभकारी होता है। काजू में भरपूर मात्रा में विटामिन e मौजूद होता है, जो बच्चों की स्किन का ख्याल रखता है। व साथ ही काजू के सेवन से बच्चों के बॉडी में एनर्जी आती है। काजू खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल व ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

यह भी पढ़ें:   पेट की चर्बी को खत्म करता है ये घरेलू नुस्खा

2- अगर आप अपने बच्चों के दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से रात में थोड़े से बादाम भिगोकर छोड़ दें, व प्रातः काल अपने बच्चों को इसका सेवन करवाएं। इसके अतिरिक्त बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर भी अपने बच्चों को खिला सकते हैं। ऐसा करने से उनका दिमाग तेज होता ही है साथ ही पूरा दिन उनके बॉडी में एनर्जी बनी रहती है।

Loading...

3- पिस्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन इ पाया जाता है, जो आपके बच्चे को हानिकारक पराबैंगनी सूरज की किरणों से बचाता है, व साथ ही इसके सेवन से स्किन कैंसर व ब्लड शुगर का खतरा भी कम हो जाता है।

Loading...