Tuesday , September 18 2018
Loading...

आइये जानते हैं ठंडाई पीने के ये फायदे

रंगों का त्योहार होली का इंतजार अब लगभग समाप्त हो चला है। चारों तरफ मार्केट सजे हुए हैं व लोगों की तैयारियां जोरो-शोरों पर है। होली के रंग में खत्म का अपना अलग ही मजा है। हम बात कर रहे हैं ठंडाई की। ज्यादातर लोग होली के मौके पर ठंडाई बनाकर पीते हैं। रंगों व पकवानों से भरी होली में ठंडाई पीने का मजा ही अलग होता है। होली में तमाम पकवानों के साथ ठंडाई मुख्यतौर पर शामिल की जाती है। लेकिन, क्या आपको पता है कि ठंडाई स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी होती है।Image result for आइये जानते हैं ठंडाई पीने के ये फायदे

आइये जानते हैं ठंडाई पीने के ये फायदे

Loading...

कब्ज होगा दूर
फूड न्यूट्रिशनिस्ट प्रियंका अग्रवाल बताती हैं कि होली के समय पर पी जाने वाली ठंडाई को अक्सर लोग आम दिनों में भी प्रयोग करते हैं। दरअसल, ठंडाई में पॉपी (खसखस) सीड्स थोड़ी मात्रा में होते हैं, जो गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल जलन में राहत पहुंचाने का कार्य करते हैं। इससे कब्ज की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त ठंडाई में कई तरह के न्‍यूट्रि‍शंस जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम व मिनरल्स होते हैं।

loading...

पाचन-क्रिया होती है बेहतर
ठंडाई में कुछ लोग सौंफ भी डालते हैं। ज्यादातर कंपनियों की ठंडाई में सौंफ मिलाई जाती है। ठंडाई में सौंफ की मात्रा होने से बॉडी को ठंडक मिलती है। इससे गैस्ट्रिक समस्याएं दूर रहती हैं। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद रहता है, जिससे पाचन-क्रिया में सुधार होता है।

नैचुरल एनर्जी से भरपूर
ठंडाई बनाते वक्त इनमें तरबूज व कद्दू के बीजों को मिलाया जाता है। यह बॉडी को नैचुरल एनर्जी देता है। इसके अतिरिक्त ठंडाई में मिले बादाम व पिस्ता से भी बॉडी को ताकत मिलती है व पीने वाला इससे चार्जअप रहता है।

एंटी-डिप्रेशन है ठंडाई
ठंडाई में काली मिर्च व लौंग जैसे कई मसाले मिलाए जाते हैं। इनसे मिलकर तैयार ठंडाई इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होती है। साथ ही ठंडाई में केसर मिलने से यह एंटी-डिप्रेशन व एंटी-ऑक्सीडेंट के तौर पर कार्य करती है। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है।

Loading...
loading...