Loading...

2 गिलासवोदका पीने से मनुष्य की आक्रामकता में आ सकता परिवर्तन

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने वोदका के सम्बन्ध में चौंकाने वाला खुलासा किया है, उनका कहना है कि, केवल 2 गिलासवोदका पीने से मनुष्य की आक्रामकता में परिवर्तन आ सकता है। उनके अनुसार वोदकामनुष्य के मस्तिष्क को प्रभावित करती है जिससे वो हिंसक हो सकता है।Image result for 2 गिलासवोदका पी

वैज्ञानिकों ने इस शोध को करने में एम्आरआई स्कैन का सहारा लिया ताकि वे मानवीय मस्तिष्क में हो रहे परिवर्तन पर अध्ययन कर सके। विश्वविद्यालय के ही थोमस डेन्सन के नेतृत्व में यह अध्ययन किया गया, जिसमे उन्होंने 50 स्वस्थयुवाओं को चुना। प्रतिभागियों को या तो वोदका युक्त दो गिलास पेय पदार्थ, या किसी शराब के बिना पेय पदार्थ दिए गए।

यह भी पढ़ें:   इमरान खान ने जमानत मिलने पर पाक में दोहराया ये डायलॉग
Loading...
loading...

अध्ययनमें जिन लोगों ने एल्कोहल युक्त पेय का प्रयोग किया था, उनके व्यवहार में आक्रामकता देखी गई। ऐसे लोगों के मस्तिष्क की सक्रियता में भी कमी देखी गई। थॉमस ने अपनी शोध के बारे में बोला कि, एल्कोहल से संबंधित आक्रामकता मस्तिष्क के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में परिवर्तन के कारण होती हैं लेकिन इन विचारों को साबित करने के लिए पर्याप्त न्यूरोइमेजिंग सबूत की कमी है।

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
Loading...
loading...