Loading...

बालों की झड़ने की समस्या को दूर करता है ये घरेलू उपाय

आजकल बालों की समस्या आम हो गई हैं, हालांकि कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण हैं, इस समस्या के निवारण के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटियां एक सबसे सुरक्षित विकल्प हैं, या ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे हमारे बाल लम्बें होने के साथ-साथ बालों की झड़ने की समस्या भी समाप्त हो जाती हैं।Image result for बालों की झड़ने की समस्या को दूर करता है ये घरेलू उपाय

1. इड़ते बालों के लिए ऐलोवेरा (AloeVera)
ऐलोवेरा झड़ते बाल व उनकी ग्रोथ के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसमें 75 पोषक तत्व होते हैं जो हमारी स्किन व बालों दोनों के लिए उपयोगी हैं। यह हमारी स्कैल्प की डेड स्किन को हटाकर बालों पर कंडीशिनिंग का कार्य करता हैं। इसके लिए 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल, आधा चम्मच गेंहू के बीज, नारियल का ऑयल व 2 चम्मच शैम्पू मिलाकर पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं

2. पुदीना लाए चमक
बालों में चमक लाने के लिए भी पुदीने का प्रयोग किया जा सकता है, इसके लिए पानी में पुदीने के पत्तों को उबालकर इसके पानी को छान लें व इसी पानी से अपने बालो को धोएं। इससे बालों में चमक आएगी।

3. कैस्टर ऑयल(Castor Oil)
कैस्टर तेल एक ऐसा तेल हैं जिसमें विटामिन ई व ओेमेगा 9 होता है, जो बालों की स्केल्प को स्वस्थ्य बनाने में मददगार होता है, कैस्टर तेल की मदद से आप अपने बालों को मजबूत व स्वस्थ बना सकती हैं, इसे आप दूसरे तेलों जैसे ऑलिव ऑयल, बादाम ऑयल व नारियल ऑयल के साथ मिलाकर अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करें।

यह भी पढ़ें:   दिमाग को तेज बनाता है अनार

4. रोजमैरी का ऑयल (Rosemary)
रोजमैरी का ऑयल एक खुशबूदार जड़ी-बूटी हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस व एसेंशियलस एसिड जिससे बालों को दुबारा उगने व बढ़ने में मदद मिलती हैं। यह बालों के लिए बेस्ट टॉनिक माना जाता हैं। आपको केवल 2 चम्मच रोजमैरी ऑयल को अपने शैम्पू के साथ लगाकर पानी से बालों को धो लेना हैं।

Loading...
loading...

5. करी पत्ता बढ़ाए ग्रोथ
करी पत्ता वैसे तो रसोईघर में बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाता है, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यह किचन में खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही हमारे बालों की ग्रोथ में भी बहुत ज्यादा मददगार साबित होता है। आपको इसके लिए 7 से 8 करी पत्तों को आधे कप नारियल ऑयल में भिगोकर काले रंग के अवशेष दिखने तक उबालकर फिर इसे अपने बालों में लगा लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे अपने बालों में सप्ताह में दो दिन जरूर लगाएं जिससे यह आपके बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ ही आपके बालों को सफेद होने से भी रोकेगा।

यह भी पढ़ें:   खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाती है डार्क चॉकलेट

6. टी ट्री तेल (Tea Tree Oil)
इस तेल में माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक जैसे गुण हैं, यह फंगल इंफेक्शनस व रूसी के लिए भी अच्छा इलाज हैं। आपको केवलटी ट्री तेल को अपने शैम्पू के साथ लगाकर पानी से बालों को धो लेना हैं। जिससे आपकी स्कैल्प भी मजबूत होगी।

7. सरसों का ऑयल (Mustard Oil)
सरसों के ऑयल का प्रयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। सरसों के ऑयल से बालों की लम्बाई बढ़ती हैं। अगर आप गर्म सरसों के ऑयल से अपने सिर पर मालिश करते हैं तो ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं जिससे आपके बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती हैं साथ ही बालों को मजबूती भी मिलती हैं। सरसों का ऑयल बालों की सभी समस्याओं को दूर करता हैं।

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
Loading...
loading...