Loading...

कप्तान फाफ डुप्लेसिस की स्थान टीम की बागडोर संभालेंगे डुमिनी

पोर्ट एलिजाबेथ: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने हिंदुस्तान के विरूद्ध 18 फरवरी से प्रारम्भ हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज के लिए ज्यां पॉल डुमिनी को कप्तान बनाया। डुमिनी टीम के नियमित कप्तान फाफ डुप्लेसिस की स्थान टीम की बागडोर संभालेंगे। डुप्लेसिस मौजूदा एकदिवसीय सीरीज के डरबन में हुए पहले मैच में चोटिल हो गए थे। कार्यवाहक कप्तान एडेन मार्कराम व अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला को टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है।Image result for कप्तान फाफ डुप्लेसिस की स्थान टीम की बागडोर संभालेंगे डुमिनी

बल्लेबाज क्रिश्चियन जोंकर को टीम में स्थान दी गई है, जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन व तेज गेंदबाज जूनियर डाला को पहली बार टी-20 टीम में चुना गया है। लेग स्पिनर इमरान ताहिर को टीम से बाहर रखा गया है, जिस पर मुख्य चयनकर्ता लिंडा जोंडी ने बोला कि उन्हें आराम दिया गया है ताकि बायें हाथ के स्पिनर तबरेज शम्सी व आरोन फांगिसो को ज्यादा मौके मिल सके।

तेज गेदबाज मोर्ने मोर्कल, कागिसो रबाडा व लुंगी एनगिडी को भी आराम दिया गया है।

टी-20 टीम में मिली क्लासेन को जगह
क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन पर भरोसा जताते हुए उन्हें मंगलवार को हिंदुस्तान के विरूद्ध खेली जाने वाली टी-20 टीम में स्थान दी है। टी-20 सीरीज की आरंभ रविवार से हो रही है। जोंकर व तेज गेंदबाज डाला दक्षिण अफ्रीकी टीम में पहली बार चुने गए हैं। वहीं, क्लासेन वनडे में पदार्पण कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें:   गांगोली ने जीता अपना पांचवां राष्ट्रीय खिताब
Loading...
loading...

दक्षिण अफ्रीकी टीम : ज्यां पॉल डुमिनी (कप्तान), फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, अब्राहम डिविलियर्स, रीजा हेनड्रिक्स, क्रिस्टियन जोंकर, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पेटरसन, एरॉन फांगिसो, एंडिले फेहुलकवायो, तबरेज शम्सी, जोन-जोन स्मुट्स।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में अब तक की पहली सीरीज जीती
हिंदुस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध पांचवां मैच जीतकर छह मैचों की एक दिवसीय क्रिकेट सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। इसने राष्ट्र से बाहर इस अफ्रीकी राष्ट्र के विरूद्ध किसी भी प्रारूप में पहली बार कोई सीरीज जीती है। इंडियन टीम ने सबसे पहले 1992 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था व तब से उसने कभी भी किसी भी प्रारूप में वहां अब तक कोई सीरीज नहीं जीती थी। हालांकि, हिंदुस्तान ने 2006 में यहां एक टी-20 मैच जीता था लेकिन वह एकल मैच का ही प्रोग्राम था। कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम ने वह उपलब्धि हासिल की जो मोहम्मद अजहरूद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ या महेंद्र सिंह धोनी नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़ें:   इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत दर्ज महिला वर्ल्ड कप के दूसरे मैच में भी टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराया

भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से गंवाई
भारतीय टीम ने आखिरी टेस्ट मैच (जोहानिसबर्ग) जीतकर सीरीज में सम्मान की लड़ाई में फतह हासिल करते हुए स्कोर 2-1 कर दिया। टेस्ट सीरीज में 2-0 से पिछड़ने के बाद इंडियन टीम के टेस्ट में नंबर एक पोजीशन गंवाने का खतरा था, लेकिन तीसरे टेस्ट में मेजबान टीम को मात देकर विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम टेस्ट में नंबर वन का ताज बचाने में पास रही।

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
Loading...
loading...