Loading...

15 फरवरी को पड़ेगा इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण

इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी को पड़ेगा। इस खगोलीय घटना को दक्षिणी गोलार्द्ध के हिस्‍सों में देखा जा सकेगा। इसके तहत अंटार्कटिका, अटलांटिक महासागर के दक्षिणी हिस्‍सों व साउथ अमेरिका के दक्षिणी हिस्‍से में इसको देखा जा सकेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा जो हिंदुस्तान में नहीं दिखाई देगा। इसके बाद अगला सूर्यग्रहण इसी वर्ष 11 अगस्‍त को देखने को मिलेगा लेकिन उसको भी हिंदुस्तान में नहीं देखा जा सकेगा।Image result for 15 फरवरी को पड़ेगा इस वर्ष का पहला सूर्यग्रहण

सूर्यग्रहण
जब सूर्य व पृथ्‍वी की कक्षा के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य पर इसकी छाया पड़ती है। आंशिक सूर्यग्रहण में चंद्रमा, सूर्य व पृथ्‍वी एक सीधी रेखा में नहीं आते व चंद्रमा की कुछ छाया सूर्य की सतह पर पड़ती है। पूर्ण सूर्यग्रहण में ये सीधी रेखा में आ जाते हैं। लिहाजा चंद्रमा की वजह से सूर्य की किरणें पृथ्‍वी तक नहीं पहुंच पातीं। नतीजतन कुछ पलों के लिए पूरी तरह से अंधेरा होने की स्थिति उत्‍पन्‍न हो जाती है।

यह भी पढ़ें:   पूजा करते वक़्त ज़रूर करे इन नियमों का पालन
Loading...
loading...

आंशिक चंद्रगहण हर छह महीने में पड़ता है जबकि पूर्ण सूर्यग्रहण एक दुर्लभ खगोलीय घटना है। पिछला पूर्ण सूर्यग्रहण पिछले वर्ष 21 अगस्‍त को देखने को मिला था। नासा के मुताबिक आंशिक या पूर्ण सूर्यग्रहण दोनों में से किसी को भी नग्‍न आंखों से देखना सुरक्षित नहीं होता।

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
Loading...
loading...