Loading...

अगले महीने दक्षिण चाइना से गुजरेगा ब्रिटेन का युद्धपोत

सिडनी : ब्रिटेन का युद्धपोत अगले महीने दक्षिण चाइना से गुजरेगा। ऐसा करके ब्रिटन के रक्षा सचिव गैविन विलियमसन यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नौसेना के पास भी अधिकारों की स्वतंत्रता है। ब्रिटेन युद्धपोत नौवहन अधिकारों की स्वतंत्रता पर जोर देने के लिए अगले महीने आस्ट्रेलिया से रवाना होगा व दक्षिण चाइना सागर से होते हुए आगे बढ़ेगा। मंगलवार को एक वरिष्ठ ऑफिसर ने इस बात की जानकारी दी।Image result for अगले महीने दक्षिण चाइना से गुजरेगा ब्रिटेन का युद्धपोत

ब्रिटेन के रक्षा सचिव का ऑस्ट्रेलिया दौरा

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के रक्षा सचिव अगले महीने सिडनी व कैनबरा का दौरा करने वाले हैं। सिडनी व कैनबरा के दो दिवसीय दौरे के बाद जब वो अपने राष्ट्र वापस आएंगे, तो दक्षिण चाइना सागर से होकर गुजरेंगे। ‘द ऑस्ट्रेलियन’ खबर के अनुसार, ब्रिटेन के रक्षा सचिव गैविन विलियमसन ने बोला कि पनडुब्बी रोधी फ्रिगेट एचएमएस सदरलैंड इस हफ्ते के अंत में आस्ट्रेलिया पहुंचेगा। इसके बाद वे राष्ट्र वापसी के दौरान दक्षिण चाइना सागर से होकर गुजरेंगे व यह स्पष्ट करेंगे कि नौसेना के पास ऐसा करने का अधिकार है।

यह भी पढ़ें:   चीन का ये झूठ आया सामने...

चीन हो सकता है नाराज

Loading...
loading...

ब्रिटेन का यह कदम चाइना को नाराज कर सकता है। चाइना संसाधन समृद्ध लगभग संपूर्ण दक्षिण चाइना सागर पर अपना दावा करता है। वह वहां चट्टानों एवं टापुओं को द्वीपों में बदल रहा है व सैन्य सुविधाएं स्थापित कर रहा है। हालांकि, विलियमसन ने यह नहीं बताया कि फ्रिगेट अमेरिकी पोतों की तरह विवादित एरिया के 12 मील के दायरे या चाइना द्वारा निर्मित कृत्रिम द्वीप से होकर गुजरेगा या नहीं।

लेकिन उन्होंने बोला कि वे इस मामले में अमेरिका के रुख का पूरी तरह समर्थन करते हैं। अमेरिका वहां जो कर रहा है, हम उसका पूर्णतय: सर्मथन करते हैं।

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
यह भी पढ़ें:   ईरान-इराक में भीषण भूकंप से 135 लोगों की मौत
Loading...
loading...